Breaking News

30 जनवरी - शहीद दिवस - महात्मा गाँधी की पुण्यतिथि #eduvictors #compete4exams

 30 जनवरी - शहीद दिवस - महात्मा गाँधी की पुण्यतिथि

30 जनवरी - शहीद दिवस - महात्मा गाँधी की पुण्यतिथि #eduvictors #compete4exams


रत देश हमेशा से ही वीरों की भूमि रहा है। इस देश में कई वीर सपूतों ने जन्म लिया है, और अपनी शहादत से इस देश की मिट्टी को पवित्र किया है। भारत में हर साल उन वीर शहीदों की याद में शहीद दिवस (Martyrs Day) मनाया जाता है। भारत में विभिन्न तारिखों पर शहीद दिवस (Martyrs Day) मनाने की परंपरा रही है। इनमें से प्रमुख तिथियां हैं, 23 मार्च जो कि भगत सिंह, राजगुरू, और सुखदेव से जुड़ी हुई हैं और दूसरी है 30 जनवरी। यह तिथि महात्मा गांधी जी से संबंधित है। 24 नवंबर को भी शहीद दिवस मनाया जाता है, जो कि गुरू तेग बहादुर जी से संबंधित है। शहीद दिवस की तारीख अलग-अलग हो सकती हैं, लेकिन शहीद दिवस की भावना एक ही रहती है।


⬧ राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गाँधी की पुण्यतिथि की स्मृति में प्रतिवर्ष 30 जनवरी को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है।


⬧ 02 अक्तूबर, 1869 को पोरबंदर, गुजरात में जन्मे गाँधी जी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गाँधी था। 

⬧ वर्ष 1893 में गाँधी जी एक मुकदमे के सिलसिले में दक्षिण अफ्रीका चले गए और वहाँ उन्होंने अश्वेतों तथा भारतीयों के विरुद्ध गहरा भेदभाव महसूस किया। 

⬧ उन्हें अंग्रेज़ों से स्वतंत्रता के लिये भारत के संघर्ष और सत्य एवं अहिंसा की उनकी नीति के लिये याद किया जाता है। 

⬧ गाँधी जी ने अपनी संपूर्ण अहिंसक कार्य पद्धति को ‘सत्याग्रह’ का नाम दिया। उनके लिये सत्याग्रह का अर्थ सभी प्रकार के अन्याय, अत्याचार और शोषण के खिलाफ शुद्ध आत्मबल का प्रयोग करने से था। 

⬧ गाँधी जी एक महान शिक्षाविद् भी थे, उनका मानना था कि किसी देश की सामाजिक, नैतिक और आर्थिक प्रगति अंततः शिक्षा पर निर्भर करती है। 

⬧ 30 जनवरी, 1948 को नाथूराम गोडसे ने राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गाँधी की गोली मारकर हत्‍या कर दी थी। 

⬧ अपनी हत्या के समय गाँधी जी 78 वर्ष के थे, नाथूराम गोडसे ने दिल्ली स्थित बिड़ला हाउस में प्रार्थना सभा के लिये जाते हुए गाँधी जी को गोली मार दी थी।

⬧ गाँधी विरोधी गाँधी जी को भारत के बँटवारे और पाकिस्तान के निर्माण के लिये उत्तरदायी मानते हैं और नाथूराम गोडसे ने भी गाँधी जी की हत्या करने के लिये यही तर्क दिया था। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की हत्या के लिये नाथूराम गोडसे और सह-साजिशकर्ता नारायण आप्टे को 15 नवंबर, 1949 को फाँसी दी गई थी।

⬧ राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की पुण्यतिथि पर मध्य प्रदेश में ‘मद्य निषेध संकल्प दिवस' का आयोजन किया जा रहा है। 

⬧ इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य युवाओं तथा समाज के सभी वर्गों को मद्यपान तथा मादक पदार्थो के दुष्परिणामों से जागरूक करना है।

No comments